ब्लॉग्गिंग में सफल होना है तो ये 5 आदतें रोज अपनाये, सफलता जरुर मिलेंगी



आपके लिए कुछ काम ऐसे होते है जिन्हें आप रोजाना करते हो जैसे दांत ब्रश करना, नहाना, पानी पीना, कसरत करना और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश करना। ये सब आप क्यों करते हो अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए, और वेसे भी अच्छी आदतें हमेशा आपकी जिंदगी को  खुशहाल बनाती हैं। ठीक वेसे ही अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हो तो आपको रोज कुछ जरुरी आदतें अपनानी होगी जो आपको गारंटी से एक सफल ब्लॉगर बना देगी।
 daily habits to make success blogging
रोज हजारो लाखो लोग ब्लॉग्गिंग में कदम रखते है मगर उनमे से सिर्फ कुछ ही लोग कामयाब हो पातें हैं। क्यों? क्योकि वें वो नहीं करते जो उन्हें करना चाहिए बल्कि वो करते है जो उन्हें कभी नहीं करना चाहियें। Good habits हमेशा आपको सफल बनाती हैं और आपको मंजिल तक ले जाने में मदद भी करती हैं।
क्या ब्लॉग्गिंग को daily habits से success बनाया जा सकता हैं? हा बिलकुल, आप रोज की आदत बना कर अपने ब्लॉग की SEO में हाई रैंक बना सकते हो। यहाँ मैं आपको ब्लॉग को higher ranking में लेन की कुछ टिप्स बता रहा हु जो आपको रोज फॉलो करनी है, अगर आप ऐसा कर लेते है तो मैं आपको guarantee देता हु आपको ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता।

Blogging Me Success Hona Hai To Ye 5 Daily Habits Follow Kare

मैं ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के बारे में पहले भी 10 Blogging Tricks Jo Aapko Successful Blogger Bana Sakti HaiTop 50 Blogging Quotes in HindiAakhir Har Blogger Success Kyu Nahi Hota, Blogging Fail Hone Ki Wajah JaneBlogging Me Fail Hone Ki 10 Sabse Badi Mistakes Aap Jaanana Chahoge आर्टिकल में बहुत सी टिप्स बता चूका हु मगर आज जो बाते बता रहा हु वो सबसे अलग है और आपको रोज Follow करनी हैं।
1. Write and Publish One Article Daily: रोज एक पोस्ट लिखे और उसे शेयर करें
ब्लॉग पर रोज एक पोस्ट लिख कर शेयर करना सफल ब्लॉग्गिंग का सबसे बड़ा राज हैं हालाँकि इसमें बहुत समय लगता है मगर यह सबसे अधिक valuable हैं।
नये आर्टिकल कंटेंट लिखना ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक पाने का एक मात्र सरल उपाये है, मैं पिछले काफी टाइम से इस ट्रिक को फॉलो कर रहा हु और मुझे इसका अच्छा परिणाम भी मिल रहा हैं। इसी वजह से मेरे ब्लॉग पर monthly 3 लाख से ज्यादा pageviews होते हैं। जबकि मैं कभी भी अपने ब्लॉग का कही पर प्रमोशन नहीं करता और मुझे ब्लॉग्गिंग में सिर्फ 11 महीने हुए हैं।
रोज आर्टिकल शेयर करने का मतलब ये नहीं है की आप 100, 200, 300 या 500 शब्दों की निकम्मी पोस्ट लिख कर publish कर दो। आपको पोस्ट में कम से कम 2,000 Words इस्तेमाल करने है और गुणवत्ता वाला Content लिखना हैं। बड़ा कंटेंट ही higher ranking प्राप्त करता है, मगर बड़ा कंटेंट लिखने के लिए आपको एसईओ की पूरी जानकारी होनी जरुरी है वरना आप Keyword density का शिकार हो सकते है और अपने ब्लॉग की सर्च रैंक को गिरा सकते हैं।
अगर आप रोज एक या एक से ज्यादा बढ़िया आर्टिकल लिखने में सक्षम नहीं हो तो आप weekly या कुछ दिन बाद पोस्ट करने का नियम बना ले बजाये ब्लॉग पर बेकार की पोस्ट शेयर करने के, कभी भी सर्च इंजन के लिए पोस्ट मत लिखो सिर्फ अपने पाठको की पसंद को ध्यान में रख कर कंटेंट लिखो। अगर आपके पाठक आपको पसंद करते है तो search engines भी आपको पसंद करेंगे।
2. Update One Old Article Daily: रोज अपने एक पुराने आर्टिकल का अद्यतन करें
सबकुछ की तरह हमारे लिखे आर्टिकल भी पुराने हो जाते है और एक समय के बाद उनका कोई महत्त्व नहीं रहता। अगर आपका कोई आर्टिकल सदाबहार (evergreen) है तो आप उसे अपडेट करके उसे फिर से first position में ला सकते हो। मैं इसके लिए आपको invite करता हूँ।
यकींन मानिये इसमें दस मिनट से ज्यादा टाइम नहीं लगेगा और आपको बिना टाइपिंग किये एक बार फिर से नया आर्टिकल मिल जायेगा। जैसे मरे हुए इंशान के फिर से जिन्दा होने से चमत्कार होता है वेसे ही Old articles को अपडेट करने से ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव होता हैं।
इससे आपकी साईट की सर्च रैंक बनी रहती है और साथ ही आपके सालो पुराने आर्टिकल्स आज कल में शेयर किये गए कंटेंट के बराबर मूल्यवान बन जाते हैं। गूगल अल्गोरिथम इसे पसंद करते है और SERPs के लिए भी ये बेहतर होता हैं। कंटेंट को अपडेट करके आप उसे और ज्यादा freshness बना सकते हो।
पुरानी पोस्ट्स को अपडेट करने का मतलब ये नहीं है की आप सिर्फ उसकी date बदल दो बल्कि इसके लिए भी आपको कुछ नियम मानने होंगे। जैसे:-

  • Change the article title to be more relevant and keyword-focused.
  • Change headings (H1, H2) in the article.
  • Rewrite the introduction.
  • Add a new section to the article.
  • Add new links to other sites.
  • Delete a section from the article.
  • Rewrite the conclusion.
  • Gain a link from a fresh site.
  • Share your site to gain more user activity.
अगर हम किसी अख़बार, न्यूज़ पेपर को पढने के बाद फिर से पढ़ते है तो भी हमे उसमे कोई न कोई नयी खबर मिल जाती हैं, ठीक वेसे ही जब आप अपनी किसी पुरानी पोस्ट को अपडेट करोगे तो उसमे आपको बहुत सी कमिया मिल जाती हैं इन कमियों को ठीक करना ही आर्टिकल को अपडेट करना होता हैं।
हर दिन एक या दो Old Posts को अपडेट करके आप अपने ब्लॉग पर more links, more visibility and strengthen पा सकते हों। मैंने इसके बारे में Blog Par New Post Content Likhe Bina Traffic Increase Kaise Kare पोस्ट में डिटेल में बताया भी हैं।
3. Post a Link to an Article on Every Social Media Platform: हर सोशल मीडिया साईट पर पोस्ट का लिंक शेयर करें
Search engine optimization सोशल मीडिया activity पर काफी निर्भर होता हैं। अगर आप गूगल सर्च इंजन में अपनी पोस्ट को हाई रैंक में देखना चाहते हो तो आप कंटेंट को social media sites पर शेयर करना शुरू कर दीजियें।
सोशल मीडिया फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर और बाकि सोशल नेटवर्क पर पोस्ट शेयर करने से उसकी search rank पर काफी प्रभाव (impact) पड़ता है। ज्यादा नहीं तो आपकी पोस्ट की सर्च रैंक में थोड़ी increasing जरुर होती हैं।

ये इसलिए सच है की सोशल नेटवर्क साइट्स भी अपने ट्रैफिक को बढ़ने के लिए सर्च इंजन का सहारा लेते है वो चाहते है की उनकी सोशल साइट्स पर सबसे ज्यादा users हो और उनके platform पर और से ज्यादा आर्टिकल read किये जाये।
Google algorithms रैंकिंग factor रिसर्च के अनुसार सोशल metrics पेज सर्च में टॉप 10  categories में शामिल हैं। इसीलिए मैं आपसे request करता हु की पोस्ट लिखने के बाद उसे जितना हो सके उतना ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें।
4. Interact on your site: अपनी साइट पर बातचीत करें
अपनी वेबसाइट पर अपने पाठको के साथ बातचीत करे, उनके साथ अपने विचार शेयर करे, उनकी समस्या सुने और उनकी सहायता करें। अपने पाठको के साथ knowledge साँझा करने से आपकी साईट की visibility बढती है और आपकी साईट brand का विकास भी होता हैं।
अगर आप एक ब्लॉगर है तो ब्लॉग पर अपने पाठको से जुड़ने के लिए commenting सबसे अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग पर कमेंट सिस्टम enable करे और अपने visitors के साथ विचारो का आदान-प्रदान करें।
इससे न सिर्फ आपकी साईट की रैंक increase होगी बल्कि आपकी साईट ke links, promotion, value, authority में भी बढ़ोतरी होगी। आप चाहो तो अपनी साईट के लिए ask.example.com, forum.example.com सेवाए भी शुरू कर सकते हों।
आप Google help forum, Yahoo question answer forum, Bing answers में भी अपनी साईट का प्रमोशन कर सकते हो। इन पर आप दुसरे यूजर को उनके सवालो के जवाब दे कर अपनी साईट के पेज का लिंक mention कर सकते हो। इनके अलावा Linkedin and Reddit भी all niche के लिए answer forum provide करते हैं।
दुसरे लोगो से बातचीत करने से न सिर्फ आपको फायदा होता है बल्कि newbie blogger की हेल्प भी होती है साथ ही इससे इन्टरनेट पर आपकी एक महान छवि बन जाती हैं जिसे हर कोई आपको पसंद करता हैं। जो लोग दुसरो के लिए जीते है उन्हें वर्षो तक याद किया जाता हैं।
5. Give a little time on social media: सोशल मीडिया पर थोडा समय बिताये
सोशल मीडिया आपके लिए सिर्फ उत्पादन का क्षेत्र नहीं हैं जिस पर आप सिर्फ अपनी साईट का प्रमोशन कर सको बल्कि आपकी सोशल गतिविधि आपके चरित्र को दर्शाती हैं। जो लोग आपके बारे में जानना चाहते है वो सबसे पहले आपकी social activity को देखते हैं क्योकि ये एक ऐसी जगह है जहा पर आप अपने thoughts, feeling को शेयर करते हों।
अगर आप एक successful person है तो लोग आपसे सोशल साइट्स पर जुड़ना चाहेंगे उनके लिए आपका एक जवाब हजारो समस्याओ का हल होता हैं आपकी दो बातें उनके लिए प्रेणादायक बन सकती हैं।
मैं मानता हु आपके पास समय नहीं हैं आप बहुत व्यस्त रहते है पर अगर आप अपने कीमती समय में से 1-2 घंटे अपने प्रशंसकों को दे दो तो आप और भी बड़े बन जाओगे। इससे आपकी प्रतिष्ठा (reputation) बढ़ेगी और आपका online business भी आगे बढेगा।
जब आप सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहे तो न सिर्फ खुद ही स्टेटस शेयर करे बल्कि दुसरो की पोस्ट पर भी like +1, comments and share करें। In turn, बदले में वो भी आपकी status पर लाइक और कमेंट करेंगे और उनकी आपसे बातचीत होगी और आप उन्हें अपने कंटेंट को पढने के लिए बोल सकते हों।
Even though, इससे आप एक छोटे से टाइम अन्तराल में अपने बिज़नस में बहुत से reader को जोड़ सकते हों और इससे आपकी सामाजिक छवि और high value भी बनेगी।

Conclusion,

That’s it. इन सभी habits को फॉलो करने में आपको 2-5 hours का टाइम लगेगा और इतना टाइम आप रोज आसानी से निकाल सकते हों। इसका मतलब आप हर दिन सिर्फ 2-5 घंटे ब्लॉग्गिंग करके अपनी दुनिया बदल सकते हों। ये habits काफी प्रभावशाली है और सबसे अच्छी बात हर कोई इन्हें अपना सकता हैं। तो अब आपको ब्लोगिगंग में सफल होने के लिए सारा दिन इन्टरनेट पर ऑनलाइन रहने की जरुरत नहीं हैं।
मैंने यहाँ पर आपको जो कुछ भी बताया है वो मेरा blogging experience है इसीलिए हो सकता है कुछ गलत भी हो गया हो, फिर भी मैं आपको suggest करूँगा की ये पांच हैबिट्स आपको ब्लॉग्गिंग में 100% guaranteed सक्सेसफुल बना सकती हैं। अगर आपको इनसे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट में पुच सकते हैं।
ब्लॉग्गिंग पर ये मेरी पहली हिंदी पोस्ट हैं, आपको मेरा हिंदी में लिखना कैसा लगा ये कमेंट में जरुर बताये और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया साईट पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।
Previous
Next Post »
Thanks for your comment