Facebook Instant Articles क्या है और क्या है इसके Features

आप सबने Facebook Instant Articles के बारे में सुना ही होगा. तो आज में आपको बताऊंगा केFacebook Instant Articles kya hai (क्या है)? आपने देखा ही होगा के जितने भी बड़े बड़े blogs या news sites है सबके Facebook Page होते है. वो अपने site के content को अपनी page में publish करते है. जिससे उस page को like किये हुए users तक ये content पहुँच जाता है. आप अगर अपने blog का कोई content आपके facebook page पे पोस्ट करते है और कोई user उसी post पे click करता है तो आपके blog का link एक browser में खुलता था. पर instant article के जरिये एक user उस content को तुरंत उसी page पे देख सकता है. ये feature बस Facebok के mobile application users केलिए है.
May 12, 2015 में facebook ने पहली बार ये feature को launch किया था. उस समय ये बस कुछ गिने चुने बड़े pages केलिए available था, पर अब ये सबके लिए है. तब ये facebook के iOS application केलिए available था, पर अब Android users भी उसका फाईदा उठा सकते हैं. चाहे छोटा हो या बड़ा, अब कोई भी publisher इसको अपने page में add कर सकता है. एक बार आपके page में ये enable हो जाता है, तो facebook आपके blog के हर नए post को instant article के तौर पर automatically आपके page पे post करेगा. चलिए इसके features के बारे में जान लेते हैं.

Facebook Instant Articles Features

Facebook Instant Articles
ये नया feature, publisher के फयिदे केलिए बनाया गया है. अगर आपका page इसके लिए approve हो जाता है तो आप इसका बहुत सारा लाभ उठा पाएंगे.

Analytics

सुरुवात में facebook ने ये बोला है के instant articles, Google Analytics और ऐसे ही कुछ famous online activity tracking tools को support करता है. जिसके जरिये आप ये जान पायंगे के आपके post में कितने visitor हुए, कौनसे country से हुए, और भी बहुत कुछ. बस इतना ही नहीं facebook आपको एक अलग से आपके post को track करने केलिए tool देगा.

Advertising

आप चाहे तो instant article में अपने ads भी दिखा पाएंगे. और इसके लिए facebook आपसे कोई commission नहीं लेगा. आपके ads से जितना भी income होगा, सब आपका. Instant articles एक बार सुरु हो जाये तो आप facebook guideline के जरिये ये जान पाएंगे के इसमें आपको किस तरह का ads डालना है.

Load Time

Facebook का कहना है के instant articles पहले से 10 गुना जल्दी लोड होंगे. इससे mobile users, अपने smartphone पे कोई भी content को जल्दी से पढ़ पाएंगे. इससे readers और publishers दोनों का फायेदा होगा. पहले content को load होने में बहुत वक्त लगता था, और इससे बहुत users स्लो connection होने के कारण उसे पढ़ नहीं पाते थे. पर instant articles उसका solution है.

Formatting

Instant Articles को आप अपने मन मुताबक customize कर पाएंगे. जैसे की आपकी post का text और link color, logo, background, ऐसे बहुत कुछ.

ये था Facebook Instant Articles से related कुछ जानकारियां. में आगे इसके बारे में और भी बातें आपके साथ शेयर करूँगा. अगर आपको अभी भी कुछ doubts है तो आप निचे comment करके पूछ सकते हैं.
Previous
Next Post »
Thanks for your comment