HTML क्या है और कैसे काम करता है? (What Is HTML And How To Work ?)

इस लेख में हम जानेंगे के “HTML kya hai (क्या है)“, What is HTML in Hindi. इस दुनिया में हर इंसान को पैसे कमाने का जरिया चाहिए होता है ताकि वो अपने खुदकी जरूरतों को पूरा कर सके अपने सपने को पूरा कर सके. अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग तरह का काम करते हैं जैसे कोई अपना खुद का बिज़नस करता है तो कोई किसी कंपनी के अन्दर काम करता है. काम चाहे बड़ा हो या छोटा हो इंसान को मेहनत हर काम में करना पड़ता है तभी जा कर वो अपनी जीवन में सफल हो सकता है. ठीक उसी तरह एक ब्लॉगर भी Internet के जरिये मेहनत कर पैसे कमाता है. जिस तरह बाकि कामो में मेहनत और लगन की जरुरत होती है ठीक उसी तरह blogging करने के लिए भी खूब मेहनत करनी होती है. Blogging करने के लिए एक व्यक्ति को ज्यादा कुछ नहीं चाहिए बस एक computer या laptop होना चाहिए और उसमे internet कनेक्शन होना चाहिए. और जो सबसे जरुरी चीज़ होनी चाहिए blogging करने के लिए वो है “ज्ञान”. Blogging की शुरुआत करने के लिए सबसे अहम चीज़ होती अपना खुद का एक website बनाना. और website बनाने के लिए क्या चाहिए? HTML के पूरी तरह से ज्ञान होना चाहिए. Blogging की दुनिया में सफलता चाहिए तो एक ब्लॉगर को HTML का ज्ञान होना बहुत जरुरी है.
लेकिन सबको html की पूरी तरह से ज्ञान नहीं होती, और जो अपना career blogging में शुरू करना चाहते हैं और एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं उनको इस ज्ञान का होना बहुत ही अवश्यक है. आज इस लेख मै आपको यही बताने वाली हूँ की HTML क्या है (What is HTML in Hindi)? और इसे webpage या website बनाने के लिए ही बनाया गया है.

HTML Kya Hai (क्या है) – What is HTML in Hindi

HTML Kya Hai - What is HTML in Hindi
चलिए अब जान लेते है के HTML क्या होता है? Hypertext Markup Language को हम छोटे नाम से कहते हैं HTML. HTML एक computer की भाषा है जिसका इस्तेमाल website बनाने में किया जाता है. ये भाषा computer की अन्य भाषा जैसे C, C++, JAVA आदि के मुकाबले बहुत ही सरल है, इसका इस्तेमाल करना कोई भी व्यक्ति आसानी से और बहुत कम समय में सिख सकता है. HTML की मदद से website बन जाने के बाद उस website को दुनिया का कोई भी व्यक्ति internet के जरिये देख सकता है. HTML की खोज Physicist Tim Berners-Lee ने सन 1980 में Geneva में किया था. HTML एक platform-independent language है जिसका इस्तेमाल किसी भी platform में किया जा सकता है जैसे Windows, Linux, Macintosh इत्यादि.

HTML कैसे काम करता है?

HTML का इस्तेमाल कर webpage बनाना बहुत ही आसन है, इसके लिए आपको चाहिए दो चीज़- पहला है एक साधारण text editor जैसे की Notepad जिसमे html का code लिखा जाता हैं और दूसरा चाहिए एक browser जैसे Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox आदि जिसमे आपके website को पहचान मिलती है और जिसे internet user देख सकते हैं. HTML छोटे छोटे code की series से बना होता है जिसको हम notepad में लिखते हैं, इन छोटे codes को tags कहते हैं. HTML tags browser को बताता है की उस tag के अन्दर लिखे गए elements को website में कैसे और कहाँ दिखाया जाये.
HTML ऐसे बहुत सारे tag प्रदान करता है जो graphics, font size और colours के इस्तेमाल से आपके website को एक आकर्षक रूप देता है HTML code को लिख लेने के बाद आपके document को save करना होता है, उसको save करने के लिए html file के नाम के साथ .htm या फिर .html लिखना जरुरी है तभी वो आपके html document को आपके browser में दिखायेगा वरना नहीं. Save कर लेने के बाद आपको अपना html document देखने के लिए browser को खोलना होगा. वो browser आपके html file को read करेगा और आपके सही तरीके से लिखे हुए code को translate कर सही रूप से आपके website को दिखायेगा जैसा आपने code लिखते वक़्त सोचा होगा. आपका web browser html tags को website में नहीं दिखता बल्कि आपके document को सही तरह से दिखने के लिए उन tags का इस्तेमाल करता है.

HTML tags कैसा होता है?

What is HTML in Hindi में आप सब ने जान ही लिया होगा. चलिए उसके कुछ basic tags के बारे में जान लेते हैं. HTML tag अन्य text से पूरा अलग होता है जिसके मदद से html code लिखा जाता है. HTML tags keywords होता है जिसे हम बंद brackets के अन्दर रखते हैं जैसे <html>. tags के मदद से हम अपने website को नए नए रूप दे सकते हैं, उसमे हम images, tables, colors आदि चीज़ का इस्तेमाल कर webpage बना सकते हैं. अलग-अलग tags अलग-अलग तरीके का कार्य करते हैं. जब आप अपना html पेज browser के जरिये देखते हैं तो उसमे ये सभी tags दिखाई नहीं पड़ते सिर्फ उनके प्रभाव ही नज़र आते हैं. HTML में हजारों tags होते हैं जिनका इस्तेमाल हम website बनाने के लिए करते हैं. चलिए मै उनमे से ही कुछ विशेष tags के बारे में आपको बताउंगी जिनका प्रयोग website बनाने के लिए बहुत जरुरी है. HTML में coding लिखना शुरू करने से पहले comment लिखा जाता है जिससे की author को पता चलता है की वो html page किस चीज़ के लिए बनाया गया है. comment लिखना अनिवार्य नहीं है ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपने html document के लिए comment लिखना चाहते हैं या नहीं. HTML में comment <!”….”> इसके अन्दर लिखा जाता है, ये comment आपको web browser में दिखाई नहीं देगा.
Comment लिखने के बाद जो सबसे जरुरी tag होता है वो है header tag जिससे हमे html document की जानकारी मिलती है. comment tag को छोड़ कर बाकि जितने भी html tags होते हैं सभी का start tag और end tag होता है. जैसे
<head>…………………</head>
अगर आप एक start tag को लिखने के बाद उसका end tag नहीं लिखेंगे तो उस tag का असर आपके browser में नहीं दिखेगा, इसलिए end tag लिखना अनिवार्य है. HTML tags का keyword case-insensitive है इसका मतलब है की आप tag का नाम बड़े अक्षर(capital letter) या छोटे अक्षर (small letter) में लिख सकते हैं ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप अपने tag को कैसे लिखना चाहेंगे. head tag के बिच में मैंने जो बिंदु की मात्रा दी है उसका मतलब है की आप उसके जगह कोई text लिख सकते हैं.
header tag के अन्दर title tag लिखा जाता है जो हमारे html पेज के title को दर्शाता है जैसे,
<title>This is my first web page</title>
जब हम अपने html page को browser में देखेंगे तो हमें यही text, browser के सबसे ऊपर title bar में बाये तरफ दिखाई देगा.
title tag के बाद body tag लिखा जाता है. इस tag के अन्दर webpage को आकर्षक बनाने के लिए जितने भी tags होते हैं उनका प्रयोग किया जा सकता है. जैसे,
<body bgcolor=”yellow” text=”blue”>
Hello! How are you?
</body>
यहाँ bgcolor का मतलब है background color जहाँ आपके webpage के background का रंग पिला दिखेगा और मैंने जो ये text लिखा है उसका रंग नीला दिखेगा. इसी तरह आप बहुत सारे tags का इस्तेमाल<body> tag के अन्दर कर अपने webpage को सुन्दर बना सकते हैं.
आपका html document हमेसा इसी रूप में होना चाहिए.
<html>
<head>
<title>———————</title>
</head>
<body>
<h1>——</h1> – इसे केहते हैं heading tag जो छोटे अक्षरों में दीखता है.
<p>——–</p> -इसे केहते है paragraph tag जहाँ आप paragraph लिख सकते हैं.
<b>——–</b> – इसे केहते हैं bold tag जो आपके लिखे हुए text को bold करदेगा.
</body>
</html>
ऐसे ही और भी बहुत से tag हैं जो आप body tag के अन्दर लिख सकते हैं, सभी tags के बारे में बता पाना यहाँ संभव नहीं इसलिए मैंने सिर्फ basic tag के बारे में बताया है.
आज हमने जाना के, HTML kya hai (क्या है), What is HTML in Hindi, कैसे काम करता है और उसके कुछ basic tags. जैसा की मैंने पहले ही कहा था की HTML computer का बहुत ही सरल laguage है इसे कोई भी आसानी से सिख सकता है. औए एक ब्लॉगर के लिए इसका ज्ञान होना जरुरी है ताकि वो अपने website को अच्छे से design कर सके. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको HTML के बारे में कुछ सिखने को मिला होगा. अगर फिर भी कोई सवाल हो तो बेझिझक निचे comment करिए आपकी सहायता करने में मुझे बहुत ख़ुशी होगी.
Previous
Next Post »
Thanks for your comment