Media.net क्या है? Yahoo! Bing Ad Network की हिन्दी में जानकारी

आज हम Yahoo! Bing Ad Network के बारे में जानेंगे के Media.net kya hai (क्या है), कैसे काम करता है और इसके जरिये कैसे पैसा कमाया जा सकता है. पिछली लेख में मैंने आपको Google Adsenseके बारे में जानकारी दी थी की वो क्या है और कैसे काम करता है. आज हम उसी की तरह ही एक और ad- network के बारे में जानेगे, यानि की Media.net क्या है ये जानेगे और Adsense की तरह इससे कैसे पैसे कमा सकते है.
media.net kya hai
Media.net पूरी दुनिया में Google Adsense के बाद दूसरा सबसे बड़ा contextual advertising platform है. ये yahoo और Bing का ad network है जो bloggers और webmaster के लिए बहुत popular है. इसके जरिये bloggers आसानी से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. Google Adsense से approval मिलने में काफी वक़्त लग जाता है और छोटी सी गलती की वजह से Google हमारा account बंद भी कर देता है. ऐसे situation में आप media.net का इस्तेमाल कर online पैसे कमा सकते हैं जो की Google Adsense का alternative ad network है. media.net का इस्तेमाल आप Adsense की तरह ही अपने blog में कर सकते हैं. इस ad network से आप वो सभी ads show कर सकते हैं जो आप Google Adsense का इस्तेमाल कर show करते हैं.
जैसा की मैंने कहा की Media.net एक contextual ad network है इसका मतलब है की ये उसीके base पर advertisement देता है जिस base पर आपका content लिखा हुआ होता है. जैसे की मान लीजिये आपने smartphone के ऊपर content लिखा है तो media.net आपके उस page में smartphone से related ही ads आपके viewers को show करेगा. media.net के इस्तेमाल से आपके blog में आपको high quality के ads देखने को मिलेगा जिसके मदद से आप ज्यादा पैसे कमा सकेंगे.
Media.net एक invitation based network है जहाँ आप इस ad network से सीधा जुड़ नहीं सकते, इससे जुड़ने के लिए आपको किसी की reference invitation की जरुरत पड़ेगी. media.net सारे languages को support नहीं करता ये केवल English language ही support करता है. तो अगर आपका blog हिंदी में है तो आप media.net का इस्तेमाल अपने blog के लिए नहीं कर पाएंगे. Media.net से approval पाने के लिए आपके blog में high-quality content होना बहुत ही जरुरी है. आपका blog चाहे छोटा ही क्यूँ ना हो अगर आपके contents अच्छे हैं और आपका language English में है तो media.net से आपको approval आसानी से मिल सकते हैं.

Features of Media.net Ad Network

1# contextual advertisements

जैसा की मैंने पहले ही बता दिया है की आपके blog के page में जो भी advertisement देखने को मिलेंगे वो आपके content के base पर ही होंगे.

2# High Revenue

media.net में आपके ads की quality काफी अच्छी रहेगी और इस ad network के बहुत से optimization techniques आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने में मदद करेंगे.

3# Mobile Ads

ये feature इस network का बहुत ही खाश feature है, media.net अपने खाश technology का इस्तेमाल कर mobile के browser को detect कर लेता है और उस device में mobile ads show करता है जो की आपको ज्यादा पैसे मिलने की सम्भावना को बढ़ा देती है.

4# Account Manager

बहुत ही कम ऐसे ad network आपको देखने को मिलेंगे जो आपको account manager की सुविधा देता हो. media.net आपको इसकी सुविधा प्रदान करता है. Media.net पर जब आपका account verify हो जाता है तो आपके site पर ads लगाने के लिए आप इस ad network के team से पूरी तरह से सहायता ले सकते हैं. वो हर कदम में आपको ads को set-up करने में सहायता करेगा.

5# One Account for Unlimited Websites

Media.net में एक बार आपका account को approval मिल जाता है उसके बाद आप उस एक account से ही unlimited sites पर यानि की आपके सभी blogs पर आप ads लगा सकते हैं. हालाँकि सभी websites पर ads दिखाने के लिए आपको सभी के लिए media.net से approval लेना होगा. और आप बहुत सारे अलग अलग size के ads बना कर अपने blog में एक साथ दिखा सकते हैं.

Media.net में account कैसे बनाये?

Media.net में अपना account बनाने के लिए आप किसी की reference invitation से apply कर सकते हैं. Approval मिल जाने के बाद उसमे अपना और अपने websites का details भर कर अपना account बना सकते हैं. अगर आपका बहुत सारे websites हैं तो आप उस एक ही account से उन सभी websites में ads दिखने के लिए approval के लिए apply एक ही साथ कर सकते हैं. Apply कर लेने के बाद इस ad network का एक representatives आपके site को evaluate करेगा ठीक उसी तरह जैसे Google Adsense account को approve करने के लिए करता है और आपके account को approved करने के बाद आपका login details आपको e-mail कर देगा. आप उनके सभी terms और policies को अच्छे से पढ़ कर उसमे click कर Media.net में login कर सकते हैं और अपने ads को आपके blog में कहाँ रखना है ये सोच कर line code को अपने website में add कर सकते हैं.
आपको पता चल ही गया होगा के Media.net kya hai (क्या है) और आप इसका इस्तिमाल कैसे कर सकते है. इस process को follow करके आप आसानी से Media.net में अपना account बना सकते हैं और online से extra पैसे कमा सकते हैं.
Previous
Next Post »
Thanks for your comment