कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती – श्री अमिताभ बच्चन जी

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती - श्री अमिताभ बच्चन जी

हेल्लो मैरे प्रिये मित्रो वेलकम टू onlinehindimeinhelp.blogspot.com आज मैं आपको ऐसी मोटिवेशनल वाली कविता बताने जा रहा हूँ जिसको सुनकर आप काफी ज्यादा inspire होंगे और आपको कोई भी काम करने में मोटिवेशन मिलेगी| यह जो पोएम है कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती , आज मैं आपको इसी के बारे मैं बताने जा रहा हूँ की मुझे इस पोएम के बारे मैं केसे पता चला और इस पोएम ने मेरी कितनी हेल्प करी|
दोस्तों एक दिन मैं फेसबुक पर चैटिंग कर रहा था जैसे की हम सब लोग करते है फिर मैं new feed देख रहा था तभी उसी टाइम मेरी नजर एक विडियो पर पढ़ी|
वो विडियो amitabh bachchan sir की थी तो मेने उस विडियो पर क्लिक करा और विडियो को देखने लग गया| दोस्तों आप यकीन नही मानोगे की जब मैंने यह विडियो देखि और जब विडियो फिनिश हुई तो मुझे कितना ज्यादा अच्छा लगा बस अन्दर से (दिल से) एक ही बात आई उस टाइम की koshish karne walon ki haar nahi hoti.
फिर उसी दिन मैंने डिसिशन ले लिया की अब नही रुकुंगा जब तक मुझे success ना मिले तो सबसे पहले मैंने क्या किया उस विडियो को मैंने अपनी सारी social networking profile पर जाकर शेयर करा जा-जा मै कर सकता था जिससे और लोगो को भी लाइफ मैं कुछ करने मैं हिम्मत मिले|
मैरे प्यारे दोस्तों आपसे भी बस इतना ही बोलना चाहूँगा की अगर आपको यह कविता अच्छी लगे तो प्लीज इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें जिससे उनको भी कुछ करने की हिम्मत मिले.  😛

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi – कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती कविता

दोस्तों मैं आपके साथ एक Youtube video शेयर कर रहा हूँ जो मेने फेसबुक पर देखी थी| इस विडियो को आप जरुर देखो और अगर आपको video पसन्द आये तो विडियो के नीचे youtube subscribe button होगा आप उस बटन पर क्लिक करके हमारे youtube channel को subscribe कर सकते हो|
लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती
नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है
चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है
मन का विश्वास रगों में साहस भरता है
चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है
आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती
Koshish karne walon ki kabhi haar nahi hoti lyrics
डुबकियां सिंधु में गोताखोर लगाता है
जा जा कर खाली हाथ लौटकर आता है
मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में
बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में
मुट्ठी उसकी खाली हर बार नहीं होती
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती
Koshish karne walon ki haar nahi hoti poem by amitabh bachchan
असफलता एक चुनौती है, स्वीकार करो
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो
जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम
संघर्ष का मैदान छोड़ मत भागो तुम
कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती
– सोहनलाल द्विवेदी कविता
Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi
दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको यह कविता बहुत पसन्द आई होगी वैसे इस कविता पर काफी सावाल उठे थे की ये जो कविता है लिखी किसने है इसके रचियता कोन है ? हरिवंशराय बच्चन है या निराला ?
तो श्री अमिताभ बच्चन जी ने अपनी फेसबुक पेज पर एक पोस्ट पर कहा है की इस kavita के रचियता सोहनलाल द्विवेदी जी है| Post को आप नीचे देख सकते हो|

तो दोस्तों अब यह article यही पर फिनिश हुआ, आपको यह motivational poem in hindi कैसी लगी प्लीज हमको कमेंट करके जरुर बताये|

और दोस्तों जैसे की मेने कहा था अगर आपको यह पोएम अच्छी लगे तो इसको आप अपने दोस्तों के साथ social media पर शेयर जरुर करे like : गूगल प्लस, फेसबुक, ट्विटर, pinterest. 🙂 थैंक्यू फॉर रीडिंग दुबारा जरुर आईयेगा|
Previous
Next Post »
Thanks for your comment